bihar
  • text

PRESENTS

sponser-logo

ASSOCIATE PARTNER

  • text
Bihar Weather: बिहार के इन 8 जिलों में अगले 3-4 दिन बरपेगा गर्मी का कहर, हीट वेव और लू का अलर्ट, जानिये नाम
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / बिहार / Bihar Weather: बिहार के इन 8 जिलों में अगले 3-4 दिन बरपेगा गर्मी का कहर, हीट वेव और लू का अलर्ट, जानिये नाम

Bihar Weather: बिहार के इन 8 जिलों में अगले 3-4 दिन बरपेगा गर्मी का कहर, हीट वेव और लू का अलर्ट, जानिये नाम

बिहार के 8 जिलों में गर्मी का कहर.
बिहार के 8 जिलों में गर्मी का कहर.

मौसम विभाग ने जो अलर्ट जारी किया है इसके अनुसार आगामी 23 अप्रैल तक बिहार के आठ जिलों में हीट वेव रहेगा और लू का प्रभाव ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स
बिहार के कई जिलों में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच सकता है.बिहार में 30 किमी/घंटे की गति से पछुआ हवा चलने का अनुमान.

पटना. बिहार के मौसम में बदलाव के दौर के बीच अब हीट वेव ने जोर पकड़ लिया है. आपदा प्रबंधन विभाग व स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को अपना ध्यान रखने की सलाह दी है और गर्मी से बचने के उपाय करने के लिए कहा है. वहीं, मौसम विभाग भी लगातार अपने पूर्वानुमान लगा रहा है और लोगों को मौसम को लेकर आगाह कर रहा है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार के लोगों के लिए अगामी 23 अप्रैल तक के मौसम पूर्वानुमान को लेकर जानकारी साझा की है. इसके तहत बिहार के आठ जिलों में भीषण गर्मी पड़ने वाली है और यहां हीट वेव का प्रभाव रहेगा. जिलों के नाम आप आगे देख सकते हैं.

मौसम विभाग ने जो अलर्ट जारी किया है इसके अनुसार आगामी 23 अप्रैल तक बिहार के आठ जिलों में हीट वेव रहेगा और लू का प्रभाव पड़ेगा. ये जिले हैं- गोपालगंज, सीवान, बक्सर, कैमूर, गया, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय और जमुई. वहीं बिहार के 22 जिलों में हीट डे यानी गर्म दिवस की स्थिति रहने की संभावना जताई गई है. यह अलर्ट 20 अप्रैल तक के लिए है. इन जिलों के नाम आगे दिये गए हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, जिन जिलों में 20 अप्रैल (शनिवार) तक गर्म दिवस (हीट डे) की स्थिति रहेगी वे हैं- गोपालगंज, सीवान, बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, पटना, जहानाबाद, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जमुई, बांका, मुंगेर, खगड़िया और भागलपुर. वहीं, से 16 जिलों में मौसम सामान्य रहने की बात कही गई है.

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, इन जगहों पर अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. जबकि एक-दो दिन में यह 42 डिग्री तक को पार कर सकता है. वहीं, पछुआ हवा 30 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चल सकती है. बता दें कि गुरुवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस रहा. 41.1 डिग्री सेल्सियस के साथ शेखपुरा प्रदेश का सबसे गर्म रहा.

Tags: Bihar News, Bihar weather, IMD alert