• text

PRESENTS

sponser-logo

TYRE PARTNER

  • text

ASSOCIATE PARTNER

  • text
  • text
ग्रेजुएट करने के बाद इस लड़की ने कर दिया कमाल! इस आइडिया को अपनाकर आज घर बैठे कमा रही लाखों
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / व्यवसाय / ग्रेजुएट करने के बाद इस लड़की ने कर दिया कमाल! इस आइडिया को अपनाकर आज घर बैठे कमा रही लाखों

ग्रेजुएट करने के बाद इस लड़की ने कर दिया कमाल! इस आइडिया को अपनाकर आज घर बैठे कमा रही लाखों

X
रूचि

रूचि नेगी.

रुचि नेगी ने लोकल 18 को बताया कि उन्हें बचपन से गार्डनिंग का बहुत शौक था. इसलिए उन्होंने पौड़ी गढ़वाल की वीसीएसजी उत्तराख ...अधिक पढ़ें

हिना आज़मी/ देहरादून. शिक्षा पूरी करने के बाद हम नौकरी की तलाश करते हैं, लेकिन कई लोग अपने लिए खुद ही रोजगार का जरिया बना देते हैं. उन्हीं में से एक है रुचि नेगी. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की रहने वाली रुचि ने बीएससी हॉर्टिकल्चर करने के बाद स्टार्टअप शुरू किया था. दरअसल, रुचि टेरेरियम, इनडोर प्लांट्स, कॉर्पोरेट गिफ्ट्स, कोकोडमा जैसी क़ई चीजें खुद बनाकर बेचती हैं. क़ई ऑफिस और इंटीरियर डिजाइनर उनसे ये चीजें खरीदते हैं. लोग अपने घरों को खूबसूरत बनाने के लिए भी इन्हें खरीदते हैं. ये एयर प्यूरिफाई करते हैं और स्ट्रेस रिलीफ में मदद भी करते हैं. रुचि पुणे, मुंबई समेत देहरादून के लोगों को वर्कशॉप करके अपने इस हुनर को सिखा भी रही है और अपने आइडिया से वह सालाना लाखों रुपए कमा लेती हैं.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के बालावाला की रहने वाली रुचि नेगी ने लोकल 18 को बताया कि उन्हें बचपन से गार्डनिंग का बहुत शौक था. इसलिए उन्होंने पौड़ी गढ़वाल की वीसीएसजी उत्तराखंड यूनिवर्सिटी ऑफ हॉर्टिकल्चर से बीएससी हॉर्टिकल्चर का कोर्स किया. इसके बाद उन्होंने साल 2022 में गार्डन गैलेक्सी के नाम से अपना स्टार्टअप शुरू कर दिया. इसमें वह पहले टेरेरियम, इंडोर प्लांट्स, कोकोडामा, मिनिएचर गार्डन, कस्टमाइज गिफ्ट, कॉरपोरेट गिफ्ट्स और कमर्शियल स्पेस डेकोर इक्विपमेंट बनाती हैं. वह इंडोर प्लांट डेकोरेशन का काम कर रहीं हैं.

रुचि जापानी विधि से उगाती है ‘कोकोडामा’

रुचि ने बताया कि वह क़ई तरह के इंडोर प्लांट लगाती हैं, लेकिन उनमें खास है कोकोडामा, जिसे जापानी विधि से उगाया जाता है. इसमें धरती के एलिमेंट लेकर प्लांट ग्रो किये जाते हैं. इसमें प्लास्टिक पॉट का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. बल्कि मिट्टी, बांस और जूट की रस्सी का इस्तेमाल किया जाता है. इसे घर में रखा जा सकता है या फिर किसी को गिफ्ट किया जा सकता है. इनमें मनी प्लांट, जीजी प्लांट आदि लकी प्लांट का वह इस्तेमाल करती हैं.

प्रदूषण के नियंत्रण और मेंटल हेल्थ के लिए लाभकारी
रुचि बताती हैं कि वह उन प्लांट का ज्यादा इस्तेमाल करती है, जिसमें हरी और चौड़ी पत्तियां होती हैं. क्योंकि जितनी पत्तियों की चौड़ाई होगी, वह उतना वायु प्रदूषण अवशोषित करती  है और ऑक्सीजन रिलीज करती है. एक कमरे में अगर 4 से 5 कोकोडामा लगाए जाते हैं, तो एयर क्वालिटी में 50 से 60 फीसद सुधार होता है. यह मेंटल हेल्थ पर भी पॉजिटिव इफेक्ट डालता है.

आप कैसे ले सकते हैं रूचि के प्लांट

अगर आप रुचि द्वारा तैयार किये गए टेरेरियम, इंडोर प्लांट्स, कोकोडामा, मिनिएचर गार्डन, कस्टमाइज गिफ्ट, कॉरपोरेट गिफ्ट्स और कमर्शियल स्पेस डेकोर इक्विपमेंट लेना चाहते हैं तो आप https://g.co/kgs/d4StkgM पर विजिट कर सकते हैं या रुचि से इंस्टाग्राम के https://www.instagram.com/garden_galaxzy?igsh=MzRlODBiNWFlZA== पर मैसेज करके अपनी इच्छानुसार बनवा सकते हैं.

Tags: Hindi news, Local18, Success Story