• text

PRESENTS

sponser-logo

TYRE PARTNER

  • text

ASSOCIATE PARTNER

  • text
  • text
महिला निवेशकों की वे 4 चूकें जो उन्हें लॉन्ग रन में बहुत भारी पड़ती हैं
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / व्यवसाय / महिला निवेशकों की वे 4 चूकें जो उन्हें लॉन्ग रन में बहुत भारी पड़ती हैं

महिला निवेशकों की वे 4 चूकें जो उन्हें लॉन्ग रन में बहुत भारी पड़ती हैं

मनी मैनेजमेंट हो या निवेश की बात, कई बार महिलाएं कुछ चूके कर जाती हैं...
मनी मैनेजमेंट हो या निवेश की बात, कई बार महिलाएं कुछ चूके कर जाती हैं...

Money management mistakes women make: रुपये पैसे को बचाने में अव्वल लेकिन निवेश और इस पैसे से पैसा बनाने में पीछे.. आखि ...अधिक पढ़ें

Female investors traits, trends, financial habits and financial learnings: महिलाओं की निजी रूप से आर्थिक स्थिति पुरुषों के मुकाबले बेहतर होने के बावजूद कई बार महिलाएं अपने पैसे को बेहतर तरीके से मैनज कर सकती हैं लेकिन करती नहीं, जाहिर है इसके पीछे विभिन्न कारण हैं. यह फाइनेंशल लिटरेसी में कमी से लेकर गाइडेंस का अभाव भी हो सकता है. झिझक, सामाजिक पारिवारिक अड़चन.. जैसे कारण भी हो सकते हैं. लेकिन महिलाओं को यह समझना होगा कि यदि वे अपने पैसे की कमान अपने हाथ में लेना चाहती हैं तो किताबों, सही वेबसाइटों और विभिन्न अन्य सोर्सेस से उन्हें अपने ज्ञान और समझ को बढ़ाना होगा. फिलहाल समझें वे चूकें जो आमतौर पर महिला निवेशक करती हैं:

1-आपातकालीन फंड न बनाना-

टीआईएए (TIAA) इंस्टीट्यूट और ग्लोबल फाइनेंशियल लिटरेसी एक्सीलेंस सेंटर के अध्ययन में पाया गया कि महिलाओं के मुकाबले पुरुष इन्वेस्टमेंट से जुड़े फैसले लेते समय ज्यादा कंफर्टेबल होते हैं. फोर्ब्स के एक आर्टिकल में छपे में इस अध्ययन के मुताबिक, 34% महिलाओं की तुलना में 49% पुरुष ऐसे थे जो निवेश से जुड़े फैसले आसानी से ले पा रहे थे. सबसे पहले अपनी मासिक इनकम का एक हिस्सा इमर्जेंसी फंड तैयार करने में करना चाहिए. ये पैसा आपकी मेडिकल, मकान संबंधी, एजुकेशन या अन्य वजहों में इस्तेमाल हो सकता है. मासिक आय के रुकने या पॉज आने के दौरान भी आप इस पैसे का उपयोग कर पाएंगी. इस लिंक पर क्लिक करके इमर्जेंसी फंड के बारे में जाने सबकुछ.

2- इनकम टैक्स से जुड़ी प्लानिंग न करना-

नौकरी करती हैं या पार्ट टाइम कमाती हैं या फिर आय के अन्य स्रोत हैं, आपको अपनी आय पर इनकम टैक्स को लेकर प्लानिंग वित्तीय वर्ष की शुरुआत में कर लेनी चाहिए. ताकि, वित्त वर्ष के आखिर में आखिरी पलों की भागदौड़ भी न रहे. साथ ही, अपनी आय का बड़ा हिस्सा आप बेजा रूप से टैक्स देने में नहीं चुकाना चाहेंगी. अपनी आय के स्लैब और इनकम टैक्स स्लैब के लिहाज से टैक्स बचाने के लिए निवेश करें. इस लिंक पर क्लिक करके टैक्स संबंधी लें अधिक जानकारी.

3-फाइनेंशल प्लानिंग में देरी करना-

निवेश का सबसे जरूरी नियम है जल्द से जल्द निवेश करना. आप इनकम के आरंभिक सालों में निवेश शुरू कर दें. यदि किन्हीं कारणों से शुरुआती सालों में चूक गई हैं तो जब भी आपकी समझ विकसित हो और जानकारी हो, तभी से निवेश शुरू कर दें. लेकिन इसके लिए पहले पूरी जानकारी लें और अपनी जरूरतों व टारगेट के आधार पर निर्णय लें कि आपको कहां कितना कैसे और कब तक निवेश करना है. वित्तीय योजना बनाने के लिए कुछ जरूरी जानकारी आप यहां क्लिक करके भी ले सकती हैं.

4-निवेश कर रहीं लेकिन कोई टारगेट नहीं-

आप पैसे को इक्विटीज, सोना या बचत योजनाओं में क्यों लगा रही हैं? क्या आप मकान खऱीदना चाहती हैं या फिर अपनी शादी के लिए प्लान कर रही हैं? निवेश के जानकार कहते हैं कि आपको निवेश के पीछे का लक्ष्य तय करना चाहिए. यदि आप अपनी खुद की शादी के लिए पैसा इकट्ठा करना चाहती हैं तो आपको क्या करना चाहिए, पढ़िए एक्सपर्ट आधारित ये सलाह.

Tags: Business news in hindi, Investment tips, Women's Finance