himachal-pradesh
  • text

PRESENTS

sponser-logo

TYRE PARTNER

  • text

ASSOCIATE PARTNER

  • text
  • text
CDS Exam: पुलिस की नौकरी छोड़ी, लाईब्रेरी में पढ़ाई... कैसे 22 साल के रजत ने देशभर में किया टॉप?
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / हिमाचल प्रदेश / CDS Exam: पुलिस की नौकरी छोड़ी, लाईब्रेरी में पढ़ाई... कैसे 22 साल के रजत ने देशभर में किया टॉप?

CDS Exam: पुलिस की नौकरी छोड़ी, लाईब्रेरी में पढ़ाई... कैसे 22 साल के रजत ने देशभर में किया टॉप?

रजत कुमार हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के रहने वाले हैं.
रजत कुमार हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के रहने वाले हैं.

CDS Exam Results: 23 फरवरी 2002 को माता बेबी और पिता प्रदीप कुमार के घर जन्में रजत ने पिछले साल ही गवर्नमेंट कॉलेज शाहप ...अधिक पढ़ें

धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश के 22 साल के युवक ने कम्बांइड डिफेस सर्विसेज एग्जाम (CDS Exam) में टॉप किया है. 22 साल के रजत ने बिना कोचिंग (Coaching) के यह परीक्षा पास की थी. फिलहाल, रजत के घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है. इस परीक्षा का परिणाम 21अप्रैल को घोषित हुआ है. रजत ने अपनी स्कूली परीक्षा केंद्रीय विद्यालय (Center School) गोहजू से पास की. इस सफलता को रजत के माता बेबी कड़ी मेहनत और पिता प्रदीप कुमार भगवान का आशीर्वाद मानते हैं.

जानकारी के अनुसार, कांगड़ा के शाहपुर के गोरडा के रहने वाले रजत कुमार ने सीडीएस  परीक्षा में पूरे भारत में पहला स्थान हासिल किया है. रजत के दादा माथुरादास भी भारतीय सेना से हवलदार के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. अब रजत के घर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. भाजपा जिला महामंत्री राकेश चौहान, पूर्व भाजपा कार्यसमिति सदस्य कमल शर्मा सहित कई लोगों ने घर आकर रजत को बधाई दी. रजत का छोटा भाई तामर भी केंद्रीय विद्यालय भनाला में 12 कक्षा में पढ़ाई कर रहा है.

23 फरवरी 2002 को माता बेबी और पिता प्रदीप कुमार के घर जन्में रजत ने पिछले साल ही गवर्नमेंट कॉलेज शाहपुर से 82 फीसदी अंक के साथ बीए की परीक्षा पास कर कॉलेज में टॉप किया था. इसके लिए रजत को स्कॉलरशिप भी मिली थी. साधारण परिवार से संबद्ध रखने वाले रजत ने पूरे भारत में टॉप कर हिमाचल प्रदेश का नाम रोशन किया है. भारतीय डाक सेवा की शाखा भानाला में कार्यरत पिता प्रदीप कुमार और माता बेबी बेटे की सफलता से गदगद हैं और बेटे की सफलता पर पूरा परिवार खुश है.

Tourism: भारत में सबसे साफ हवा, 11000 फीट पर बसा गांव, ईंडो-चाईना बॉर्डर के करीब, टूरिस्ट के लिए जन्नत

मौसा से ली सेना में जाने की प्रेरणा

रजत ने बताया कि उसे सेना में जाने के लिए उनके मौसा लेफ्टिनेंट कर्नल हरि राम ने प्रेरित किया. माता-पिता ने हमेशा पढ़ाई करने में उसका सहयोग किया. बचपन से ही सेना में जाकर देश सेवा करने का सपना देखा था. वह 2 साल पहले हिमाचल पुलिस के कांस्टेबल के पद पर भर्ती भी हुए थे. लेकिन उस समय उसकी बीए की पढ़ाई पूरी नहीं हुई थी. इसलिए पुलिस ज्वाइन नहीं कर सके. इससे पहले, उसने कई बार एनडीए की परीक्षा पास कर ली थी, लेकिन वह इंटरव्यू में असफल हो गए थे.

छह माह तक लगातार पढ़ाई की-रजत

रजत ने बताया कि उसने कभी भी किसी प्रकार की कोचिंग नहीं ली है. छह महीने तक केवल नियमित तौर पर लाइब्रेरी में पढ़ाई की है. रजत ने बताया कि उसने कभी भी पढ़ाई के लिए कोई समय निर्धारित नहीं किया. जब मन करता था तभी पढ़ाई करता था. पढ़ाई से समय मिलने पर वह बॉलीवॉल भी खेलने जाता था.

CDS Exam, Himachal Pradesh, Indian Army
संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से सितंबर-2023 में यह परीक्षा आयोजित की गई थी.

कभी कभी रात 12 बजे लाइब्रेरी से लौटा रजत

खुशी से गदगद होते हुए रजत के माता बेबी ने बताया कि शुरू से ही पढ़ाई में काफी तेज था. वह हमेशा पढ़ाई में अव्वल आता रहा है. पिछले साल ही डिग्री कॉलेज शाहपुर से बीए की थी. एक साल से वह घर में ही पढ़ाई कर रहा था. पांच महीने से शाहपुर स्थित लाइब्रेरी में पढ़ाई करने जाता था. मां ने बताया कि कभी कभी तो वह रात 12 बजे तक लाइब्रेरी में पढ़ाई करता था, लेकिन पढ़ाई करने का उसका कोई निर्धारित शेड्यूल नहीं था. बेटे का जब मन करता था, तभी वह पढ़ता था.

Tags: Army Bharti, CDS, Himachal Government, Himachal pradesh, Indian Army news, Kangra district