lifestyle
  • text

PRESENTS

sponser-logo

ASSOCIATE PARTNER

  • text
सावधान! डायबिटीज के मरीज इन फलों को भूलकर भी न खाएं, वरना बढ़ जाएगी दिक्कत
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / जीवन शैली / सावधान! डायबिटीज के मरीज इन फलों को भूलकर भी न खाएं, वरना बढ़ जाएगी दिक्कत

सावधान! डायबिटीज के मरीज इन फलों को भूलकर भी न खाएं, वरना बढ़ जाएगी दिक्कत

X
डायबिटीज

डायबिटीज के मरीज इन फलों से करें परहेज.

वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ़. विनय खुल्लर ने बताया कि आमतौर पर फल शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, लेकिन कुछ ...अधिक पढ़ें

दीक्षा/हल्द्वानी . मधुमेह यानी डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है,. इसे नियंत्रित तो किया जा सकता है, लेकिन पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता. इसमें शरीर को सक्रिय रखने के लिए हेल्दी खाना और व्यायाम बेहद जरूरी होता है. डॉक्टर ऐसे कई तरीके बताते हैं, जिनसे ब्लड शुगर के बढ़ते स्तर को कम किया जा सकता है. आमतौर पर फल सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन कुछ फलों को खाने से डायबिटीज की समस्या और बढ़ सकती है.

वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ़. विनय खुल्लर ने बताया कि फल शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, लेकिन कुछ फल ऐसे भी हैं, जिनसे डायबिटीज के मरीजों को बचना चाहिए. जैसे कि आम, चीकू, केला, अनानास, लीची, तरबूज और अंगूर आदि. इन फलों में शुगर अधिक और फाइबर कम होता है, इसलिए डायबिटीज के रोगियों को इनको खाने से परहेज करना चाहिए. सेब, संतरा, अमरूद, पपीता, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं.

आम से करें परहेज
आम हर किसी को पसंद होता है, लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आम खाने से परहेज करें या इसे बेहद कम मात्रा में खाएं. आम में शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिससे ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है. केले भी कम मात्रा में खाने चाहिए. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है, जिससे शुगर का स्तर बढ़ सकता है. लीची में शुगर की मात्रा सबसे ज्यादा होती है. इससे ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18