lifestyle
  • text

PRESENTS

sponser-logo

ASSOCIATE PARTNER

  • text
यूपी के इस शहर में है छोटा हरिद्वार, गर्मी में आस्था के साथ लीजिए एडवेंचर का मजा
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / जीवन शैली / यूपी के इस शहर में है छोटा हरिद्वार, गर्मी में आस्था के साथ लीजिए एडवेंचर का मजा

यूपी के इस शहर में है छोटा हरिद्वार, गर्मी में आस्था के साथ लीजिए एडवेंचर का मजा

X
गाज़ियाबाद

गाज़ियाबाद में मौजूद है छोटा हरिद्वार 

छोटा हरिद्वार में आप गंगा आरती, गंगा घाट, गंगा स्नान आदि का लाभ ले सकते हैं. दिल्ली से मेरठ जाने के रास्ते में ही मुराद ...अधिक पढ़ें

  • Local18
  • Last Updated :

गाज़ियाबाद : दिल्ली-एनसीआर में अब सूरज आग उगलने लगा है. दोपहर के समय तेज गर्मी लोगों को सताने लगी है. गर्मी से निजात पाने के लिए अक्सर एनसीआर वासी पहाड़ो की तरफ रुख कर लेते हैं. इनमें ज्यादातर देहरादून, शिमला, हरिद्वार -ऋषिकेश की तरफ रुख कर लेते हैं. लेकिन, वहां पर भी इस दौरान ज्यादातर होटल फूल हो जाते हैं. साथ ही, सड़को पर भी काफी भीषण जाम देखने को मिलता है. अगर आप भी इस घंटो के सफर से बचना चाहते हैं तो आ जाइए गाज़ियाबाद के छोटा हरिद्वार.

छोटा हरिद्वार में आप गंगा आरती, गंगा घाट, गंगा स्नान आदि का लाभ ले सकते हैं. दिल्ली से मेरठ जाने के रास्ते में ही मुरादनगर पड़ता है, जहां छोटा हरिद्वार मौजूद है. यहां जो धारा बहती है वो सीधा हरिद्वार से आती है. गर्मियों के दिनों यहां सुबह से शाम तक लोगों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. दिल्ली -एनसीआर के तमाम लोग यहां स्नान और घूमने के लिए आते हैं. पूर्णिमा और अन्य तीज-त्योहार पर यहां अन्य तीर्थ स्थलों की तरह भीड़ जुटती है. स्नान के साथ-साथ लोग धार्मिक अनुष्ठान के लिए भी छोटे हरिद्वार आने लगे हैं.

सुरक्षा के पूरे इंतजाम
छोटा हरिद्वार के महंत मुकेश गोस्वामी ने बताया कि लोगों को धार्मिक जगहों पर जाना बढ़ गया है. लोग धीरे -धीरे इन जगहों को लेकर जागरूक हो रहें है. छोटा हरिद्वार पर स्नान करने वालों की भीड़ उमड़ रही है, जिसको देखते हुए छोटा हरिद्वार प्रशासन ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. घाट पर दो गोताखोर, मोटर बोट और सीसीटीवी कैमरा से आने वाले श्रद्धालुओं पर निगरानी रखी जाती है. ताकि, अप्रिय घटना पर काबू पाया जा सके. इसके अलावा प्रत्येक शाम को गंगा आरती होती है, जिसमें निशुल्क दीप दान किया जाता है. गंगा आरती के समय भी भारी संख्या में श्रद्धालु घाट पर उमड़ते हैं.

इसके अलावा छोटा हरिद्वार के आसपास कई सारे रेस्टोरेंट हैं, जहां आप अपना मनपसंद खाना खा सकते हैं. छोटा हरिद्वार आने के लिए आपको गाजियाबाद की नमो भारत ट्रेन सबसे पास पड़ेगी.

Tags: Ghaziabad News, Local18