rajasthan
  • text

PRESENTS

sponser-logo

TYRE PARTNER

  • text

ASSOCIATE PARTNER

  • text
  • text
आग की भट्टी से तपने लगे ये शहर, स्कूलों को दी गई सख्त हिदायत, भूल से भी ना हो ये गलती
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / राजस्थान / आग की भट्टी से तपने लगे ये शहर, स्कूलों को दी गई सख्त हिदायत, भूल से भी ना हो ये गलती

आग की भट्टी से तपने लगे ये शहर, स्कूलों को दी गई सख्त हिदायत, भूल से भी ना हो ये गलती

बच्चो को हीट वेव से बचाने के लिए बनाए गाइडलाइन्स (इमेज- सांकेतिक)
बच्चो को हीट वेव से बचाने के लिए बनाए गाइडलाइन्स (इमेज- सांकेतिक)

प्रचंड गर्मी को देखते हुए राजस्थान शिक्षा विभाग ने स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी की है. इसमें स्कूलों को कई दिशा निर्देश ...अधिक पढ़ें

अप्रैल के आखिरी हफ्ते में ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. प्रचंड गर्मी ने लोगों को बाहर निकलने से रोक लिया है. सुबह आठ बजे ही सूरज की रोशनी चुभने लगती है. कई जगहों पर गर्मी को देखते हुए स्कूलों की टाइमिंग बदल दी गई है. इतनी गर्मी में स्कूल जाने से बच्चों के सेहत पर बुरा असर पड़ने का डर है. ऐसे में शिक्षा विभाग ने गर्मी को देखते हुए गाइडलाइन जारी की है.

अभी अप्रैल खत्म होने में पांच दिन बाकी है. लेकिन गर्मी ऐसी पड़ रही है जैसे जेठ का मौसम आ चुका है. राजस्थान के कई शहर तो आग की भट्टी में बदल गए हैं. कई शहरों में दिन का पारा चालीस के पार चला गया है. मौसम विभाग द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक़, बुधवार को सबसे गर्म जालोर रहा. यहां कल तापमान 40.8 दर्ज किया गया. वहीं जैसलमेर में भी तापमान चालीस के पार रहा.

जारी हुई नई गाइडलाइन
शिक्षा विभाग ने गर्मी को देखते हुए स्कूलों को कुछ दिशा निर्देश दिए हैं. बच्चों को हीट वेव से बचाने के लिए ये गाइडलाइन दिए गए हैं. छात्र अब स्कूल कॉटन के कपड़े पहनकर आ पाएंगे. इसके अलावा स्कूल में पानी पीने के लिए भी तीन बार घंटी बजेगी. ताकि बच्चे अच्छे से हाइड्रेट रह सकें. वहीं मॉर्निंग असेम्ब्ली वाली जगह को ऊपर से ढंकने का ऑर्डर है. लू से बचाव के लिए स्कूलों में ओआरएस रखना जरुरी है. ये सभी गाइडलाइन्स सरकारी के साथ ही साथ प्राइवेट स्कूलों के लिए भी जारी किये गए हैं.

कल बदल सकता है मौसम
दो दिनों से राजस्थान प्रचंड गर्मी से बेहाल है. लेकिन अगर मौसम के पूर्वानुमान पर यकीन करें तो 26 अप्रैल को लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. पश्चिम विक्षोभ के एक्टिव होने की वजह से कई इलाकों में बारिश आंधी आ सकती है. ऐसे में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.

Tags: Educationschool, Heatwave, Shocking news, Summer