uttarakhand
  • text

PRESENTS

sponser-logo

TYRE PARTNER

  • text

ASSOCIATE PARTNER

  • text
  • text
सिखों के लिए बेहद खास है ये म्यूजियम, आज भी सहेजे हुए है इतिहास; फ्री में कर सकते हैं विजिट
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / उत्तराखंड / सिखों के लिए बेहद खास है ये म्यूजियम, आज भी सहेजे हुए है इतिहास; फ्री में कर सकते हैं विजिट

सिखों के लिए बेहद खास है ये म्यूजियम, आज भी सहेजे हुए है इतिहास; फ्री में कर सकते हैं विजिट

X
सिख

सिख इतिहास को दर्शाता है ऋषिकेश का ये म्यूजियम

कबीर सिंह बैंस ने बताया कि ऋषिकेश के मेन बाजार रोड के पास स्थित गुरुद्वारा श्री हेमकुंट साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट में एक म ...अधिक पढ़ें

  • Local18
  • Last Updated :

ऋषिकेश: उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश एक पावन तीर्थ स्थल है. यहां स्थापित गुरुद्वारा काफी फेमस है, जो हेमकुंड साहिब के नाम से जाना जाता है. इसके अंदर एक म्यूजियम भी बना हुआ है, जो सिख धर्म के इतिहास को दर्शाता है. इस म्यूजियम में आपको अलग-अलग शतक की कई सारी मूर्तियां देखने को मिल जाएगी, जो अपने आप में एक कहानी बता रही हैं.

लोकल 18 के साथ बातचीत में इस म्यूजियम के इंचार्ज कबीर सिंह बैंस ने बताया कि ऋषिकेश के मेन बाजार रोड के पास स्थित गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट में ये म्यूजियम बना हुआ है. ये सिख धर्म के इतिहास को दर्शाता है. जब गुरुद्वारे का निर्माण हुआ था तभी यह म्यूजियम भी बनाया गया. यह म्यूजियम सिखों के साथ हुए अत्याचार को दर्शाता है. हर रोज कई संख्या में लोग इस म्यूजियम में सिख इतिहास को देखने आते हैं. साथ ही कलाकार द्वारा इन मूर्तियों को बेहद बारीकी से बनाया गया है.

यहां मौजूद मूर्तियों से जुड़ा इतिहास
कबीर सिंह ने बताया कि इस म्यूजियम में आपको प्राचीन समय में घटित सभी घटनाएं मूर्तियों के रूप में देखने को मिल जाएगी. इन सभी में आपको सिख धर्म के बच्चों के साथ, सिख स्त्रियों के साथ हुए अत्याचार, अमर शहीद भाई दयाला जी, अमर शहीद भाई तारू सिंह जी, शहीद भाई मनी सिंह जी व अन्य सिख धर्म के महान क्रांतिकारी के साथ घटित घटनाओं का वर्णन है. इतिहास में रुचि लेने वाले सभी ऋषिकेश के म्यूजियम में कलाकार द्वारा बखूबी तरीके से बनाई गई मूर्तियां, जो सिख इतिहास को दर्शाती हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस म्यूजियम में सिख इतिहास को अगर आप देखना चाहते हैं, तो यह निशुल्क है. आपको कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ेगा. क्योंकि, यह म्यूजियम गुरुद्वारा के अंदर ही बना हुआ है. इसलिए सिर पर चुन्नी रखना यहां अनिवार्य है.

Tags: Local18, Rishikesh news